कोरोना से दुनिया में रोज 1600 से ज्यादा मौतें, जालंधर में मास्क की कालाबाजारी कर चंद रुपयों के लिए मिट्टी प्लीत करवा रहे कैमिस्ट

डीसी ने पहले कहा था कि आपदा में कुछ ऐसा न कर बैठना कि मुंह छिपाए फिरना पड़े

मुनाफाखोरों पर पुलिस प्रशासन की छापेमारी जारी रहेगी

रवि रौणखर, जालंधर

जेल रोड पर सर्जिकल सामान की दुकान है मॉडर्न सर्जिकल हाउस। प्रशासन ने शनिवार को वहां छापेमारी करके हजारों की गिनती में 2 प्लाई मास्क बरामद किए हैं। अब कोई दुकान के मालिक रशिम महाजन से पूछे कि पूरी दुनिया में रोज 1600 लोग कोरोना से मारे जा रहे हैं। इटली में 600 लाशें रोजाना उठ रही हैं। बताइए मास्क की कालाबाजारी से आप कितना कमा लेते? क्या ऐसे समय में मुनाफाखोरी शोभा देती है। डीसी वीके शर्मा के मुताबिक जब उनके घर पर रेड पड़ी उस वक्त रशिम महाजन 6050 मास्क के बिल नहीं दिखा पाए। ऐसे में जरूरी सामान से जुड़े कानून डीसी को माल को जब्त करने की ताकत देते हैं।

अगर आपके पास कोरोना से जुड़ी कोई खबर, शिकायत या आइडिया है तो 7696310022 या 9872310022 पर शेयर करें

सरकार ने 2 प्लाई मास्क का दाम 8 रुपए तय किया है। हालांकि शहर के रिटेलर कह रहे हैं कि न सिर्फ मॉडर्न बल्कि कई और भी जमाखोर हैं जिन्होंने कई गुणा ज्यादा कीमत पर उन्हें मास्क बेचे।

मुनाफाखोरों ने कोरोना जैसे भयंकर आपदा के बीचो बीच मुनाफाखोरी करके साबित कर दिया कि आने वाले समय में उनका नाम उन दुकानदारों में शुमार होगा जिन्होंने मौत के भय से पैसा कमाकर अपना और अपने खानदान का नाम खराब किया था।

डीसी ने चेतावनी दी थी, नहीं सुधरे तो सामान बाहर निकाल लाएंगे

DC VK Sharma
डीसी और सीपी ने साफ साफ कहा था कि हम छापेमारी शुरू कर रहे हैं। मगर जमाखोर नहीं सुधरे

डीसी वीके शर्मा ने शनिवार को होलसेल कैमिस्ट ऑर्गेनाइजेशन से साफ साफ कहा था कि कालाबाजारी रोक दो। ऑर्गेनाइजेशन ने भी हामी भरी थी कि उनकी तरफ से कोई नहीं करेगा। अगर कोई करता है तो आप सख्त एक्शन लें। 24 घंटे होते ही मॉडर्न सर्जिकल के ठिकानों पर पुलिस और ड्रग विभाग के छापे पड़ने शुरू हो गए। हालांकि पुलिस को बहुत ज्यादा माल नहीं मिला है। एन-95 के 1340 मास्क, 2 प्लाई के 6050 मास्क और सेनिटाइजर की 238 बोतलें बरामद की गई है। इतना माल तो गली नुक्कड़ के दुकानदार के पास होता है। अब सवाल उठता है कि क्या एक ही बड़े खिलाड़ी पर कार्रवाई होगी या बाकी के चोर भी पकड़े जाएंगे।

हालांकि इस मामले में डीसी वीके शर्मा और सीपी जीएस भुल्लर ने एक संयुक्त प्रेस वार्ता में बताया कि मॉडर्न सर्जिकल के मालिक रशिम महाजन और उनकी भाभी सुरभि महाजन के खिलाफ सेक्शन 7 की धारा 188 के अधीन मुकद्दमा दर्ज किया गया है।

महंगे मास्क खरीदने वाले भी उतने ही दोषी

रशिम महाजन जिस वक्त इतने महंगे मास्क बेच रहा था तब उसे खरीदने वाले ज्यादातर छोटे रिटेल दुकानदार ही थे। दुकानदारों ने भी जमाखोरों की बातों में आकर और मीडिया में चल रहे भय के माहौल के चलते 8 रुपए का मास्क 18 से 25 रुपए में खरीदा। एक रिटेलर ने बताया कि उसने मॉडर्न सर्जिकल से दो प्लाई मास्क 18 रुपए में खरीदा। रिटेलर को खुद ग्लानि भी हो रही थी इसलिए वह 18 रुपए में खरीदा गया मास्क 8 रुपए में बेचने के लिए तैयार हो गया है। मुनाफाखोरी और लालच के चक्कर में कई कैमिस्ट जमाखोरी कर रहे थे। रविवार को डीसी और सीपी की कार्रवाई के बाद उन में से कई शर्म महसूस कर रहे हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ सेल्फी वाली फोटो प्रोफाइल में लगाई

Modern surgical Rashim Mahajan

रशिम ने सोशल मीडिया एप पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ सेल्फी वाली फोटो प्रोफाइल पिक्चर के तौर पर लगा रखी है। लेकिन रक्षा मंत्री की फोटो एक मुनाफाखोर लगाए इसका संज्ञान भाजपा को लेना चाहिए।

2 thoughts on “कोरोना से दुनिया में रोज 1600 से ज्यादा मौतें, जालंधर में मास्क की कालाबाजारी कर चंद रुपयों के लिए मिट्टी प्लीत करवा रहे कैमिस्ट

  • 23/03/2020 at 2:51 pm
    Permalink

    this is india good and bad always go simultaneously it is the law of nature something is good for someone and bad for others

    Reply
  • 23/03/2020 at 2:55 pm
    Permalink

    it is law of nature something is right for someone and wrong for other because of that don’t say anyone wrong

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *