कोरोना वायरस के नए मरीजों की गिनती में गिरावट आनी शुरू

जापान के क्रूज के 61 यात्री कोरोना वायरस से पीड़ित

रवि रौणखर, जालंधर

चीन के अधिकारियों का कहना है कि रोजाना नए पॉजीटिव मरीजों की गिनती में लगातार दूसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। हालांकि अभी भी जो नंबर सामने आ रहे हैं वह भयावह हैं लेकिन रोज नए मरीजों की गिनती में गिरावट से चीन को आस बंधी है कि यह वायरस कंट्रोल किया जा सकता है। चीन के वुहान शहर से निकला यह वायरस अब दुनिया के 29 देशों में पहुंच गया है। शुक्रवार को चीन के पड़ोसी देश नॉर्थ कोरिया में भी इसका एक मरीज पॉजीटिव पाया गया है। शुक्रवार तक इस वायरस से दुनिया भर में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 34500 को पार कर गया था जबकि मृतकों की संख्या 722 तक पहुंच गई है।

भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने शुक्रवार को बताया कि हमने पाकिस्तान से लेकर बाकी पड़ोसी देशों के हर एक नागरिक को चीन से निकालने के लिए हामी भरी थी। जिस जिस देश ने हमसे संपर्क किया हमने उनके छात्र और नागरिकों को चीन के कोरोना वायरस ग्रसित राज्यों से बाहर निकाला है।

नीचे पढ़ें कोरोना वायरस की पल पल की जानकारी

स्कूल और कॉलेजों को अस्थाई अस्पतालों में तब्दील करने की तैयारी

चीन के वुहान शहर के मेयर का कहना है कि शहर के कई स्कूल और कॉलेजों को अस्थाई अस्पतालों में तब्दील किया जाएगा। 5600 बेड इन स्कूल कॉलेजों में लगाए जाएंगे। चीन के अस्पतालों में पैर रखने की जगह भी नहीं बची है। इसलिए ऐसे इंतजाम किए जा रहे हैं।

Protective suit and mask factory
प्रोटेक्टिव सूट बनाता एक चीनी कारीगर

वुहान में जगह जगह वायरस के टेस्ट शुरू

वुहान जहां से कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल रहा है और जहां सबसे ज्यादा मरीज और मौतें रिपोर्ट हुई हैं वहां हर गली मोहल्ले में अब कोरोना वायरस के टेस्ट होने शुरू हो गए हैं। पहले शहर में 200 किट से ही टेस्ट हो रहे थे जिसे अब बढ़ाकर 8000 कर दिया गया है।

1058.40 करोड़ रुपए वुहान रेड क्रॉस सोसाइटी को दान में मिले

चीन में रेड क्रॉस सोसाइटी की वुहान ब्रांच के राहत कोष में 1.028 billion yuan (1058.40 करोड़ रुपए) की राशि जमा हो चुकी है। इस पैसे का इस्तेमाल कोरोना वायरस से लड़ने में किया जा रहा है।

अभी सिर्फ वेंटिलेटर ही दवा है

चीन के नेशनल मेडिकल कमीशन के मुताबिक कई दवाइयां तैयार हैं और कुछ अभी बन रही हैं। मगर जबतक ट्रायल और क्लीनिकल टेस्ट नहीं हो जाते तबतक सिर्फ वेंटिलेटर ही हमारे लिए सबसे बड़ा सहारा है। लाइफ स्पोर्ट सिस्टम से ही मरीजों का इलाज हो रहा है।

पिछले दो दिनों में रोज रिपोर्ट होने वाले मरीजों में हल्की गिरावट

चीन के हेल्थ एक्सपर्ट जोंग ननशैन के मुताबिक अभी तक इस वायरस के सोर्स का पता नहीं लग पाया है लेकिन पिछले दो दिनों में रोजाना रिपोर्ट होने वाले मरीजों में हल्की गिरावट जरुर देखने को मिली है। जिन्हें इंफेक्शन है उन्हें दूसरों से अलग कर देना चाहिए। इंफेक्शन को रोकने के लिए सख्ती भी जरुरी है।

11000 डॉक्टर वुहान के लिए रवाना

Chines doctors
चीन के डॉक्टर चुनौती के लिए तैयार होते हुए।

चीन के अलग अलग प्रांतों के डॉक्टर अब कोरोना वायरस के केंद्र वुहान की ओर कूच कर गए हैं। इनमें 3000 आईसीयू एक्सपर्ट हैं।

चीन के स्प्रिंग फेस्टिवल में पर्यटकों की गिनती में 86 प्रतिशत गिरावट

China spring festival
चीन के नए साल के उत्सव में हर साल भीड़ रहती थी। ड्रैगन वाले नाच और तरह तरह के लाइट एंड साउंड कार्यक्रम पर्यटकों में आकर्षण का केंद्र रहते थे। पिछले साल सीजन में 41 करोड़ पर्यटक पहुंचे थे लेकिन इस साल अभी तक महज 1.1 करोड़ ही आए हैं। चीन के पर्यटन पर कोरोना वायरस का खासा प्रभाव पड़ा है।

चीन में हर साल मनाए जाने वाले नए साल के उत्सव में पिछले 28 दिनों में 1.11 करोड़ यात्री स्प्रिंग फेस्टिवल में हिस्सा लेने आ चुके हैं। हालांकि पिछले साल इस दिन के मुकाबले पर्यटकों की गिनती में 86 फीसदी की कमी देखने को मिली है। कोरोना वायरस के कारण यह गिरावट देखी जा रही है।

देश छोड़ना चाहते हैं तो कागज दिखाकर जा सकते हैं- विदेश मंत्री

चीन के विदेश मंत्री ने बयान दिया है कि वुहान शहर के चीनी नागरिकों के रिश्तेदार अगर विदेशों में रहते हैं और वह देश छोड़ कुछ समय के लिए वहां जाना चाहते हैं तो जरुरी कागजात दिखाकर वह जा सकते हैं। असल में वुहान शहर के लोगों में इस वायरस की दहशत बढ़ती जा रही है। कुछ लोग विदेश जाना चाहते थे लेकिन कई अड़चनों के चलते वह जा नहीं पा रहे थे।

इटली ने कहा चीन के लिए जल्द फ्लाइट्स शुरू करेंगे

कोरोना वायरस ने चीन की कमर तोड़कर रख दी है। दुनिया के सैकंड़ों देशों ने चीन जाने वाली सारी फ्लाइट्स कैंसल कर दी हैं। ऐसे में चीन के उप विदेश मंत्री किन गैंग ने बताया कि इटली के राजदूत लुका फेरारी ने उन्हें आश्वासन दिया है कि इटली फिर से चीन के लिए फ्लाइट शुरू करने जा रहा है। चीन का कहना है कि इटली इस संकट की घड़ी में उनके साथ खड़ा है।

चीन ने डॉ. ली की मौत पर शोक व्यक्त किया

चीन के जिस डॉक्टर ने दुनिया को इस वायरस के खतरों से सबसे पहले अवगत कराया था उसका वीरवार रात कोरोना वायरस से निधन हो गया था। चीन ने पहले डॉ. ली के खिलाफ अफवाह फैलाने की जांच तक बिठा दी थी। मगर बाद में प्रशासन ने माफी मांगी और अब उनकी मौत के बाद चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

चीन में मास्क की भारी किल्लत, कैनेडा की कंपनी आई आगे

Masks out of stock in China
मास्क बेचने वाली कुछ कंपनियां 10 रुपए वाले मास्क को 175 रुपए का बेच रही हैं। उन पर कार्रवाई भी हुई है।

चीन में कोरोना वायरस के डर से हर व्यक्ति मास्क लगाकर बाहर निकल रहा है। ऐसे में अरब से ज्यादा आबादी के इस देश में नाक-मुंह ढकने वाले मास्क की भारी किल्लत पैदा हो गई है। ऐसे में दुनिया भर की कंपनियां चीन को मास्क सप्लाई कर रही हैं। ऐसे में कैनेडा की एक कंपनी ने पूरे शंघाई शहर के लिए मास्क सप्लाई करने का वादा किया है। पिछले दिनों चीन के कुश शहरों में 10 रुपए का मास्क 175 रुपए में बिक रहा था। साथ ही कुछ कंपनियां मुनाफाखोरी के चलते मास्क के रेट बढ़ा रही हैं। चीन ने एक कंपनी को भारी जुर्माना भी डाला है।

चीन 2000 टन सुअर का मास और 400 टन सब्जियां वुहान भेजेगा

Vegitables in china
सब्जियों की सप्लाई बाधित न हो इसके लिए चीनी किसान एकजुट हो गए हैं। साथ ही सब्जियों के भाव भी बढ़ाए नहीं गए हैं।

वुहान में बिजनेस से लेकर आम जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। ऐसे में चीन के अलग अलग राज्यों से 2000 टन सुअर का मास, 400 टन सब्जियां और 36000 अंडों की ट्रे वुहान भेजी जा रही हैं।

चेक गणराज्य का एक शहर 1 लाख मास्क चीन भेजेगा

चेक गणराज्य के ट्रेबिक शहर के लोग चीन के हुबेई प्रांत के यीचांग शहर के लिए 1 लाख मास्क, 150 तरह के सेफ्टी व वायरस से बचाने वाले कपड़े व अन्य उपकरण व सामान भेजने जा रहे हैं। यह सामान 10 फरवरी को चीन पहुंच जाएगा।

स्विट्जरलैंड 6.16 लाख डॉलर रेड क्रास सोसाइटी को भेजे

स्विट्जरलैंड सरकार ने मेडिकल उपकरणों के लिए चीन में सक्रिय रेड क्रॉस सोसाइटी को 6.16 लाख डॉलर की राहत राशि भेजी है।

एक शॉपिंग मॉल के 23 कर्मचारी कोरोना वायरस से पीड़ित निकले

उत्तरी चीन के तियानजिन शहर में एक शॉपिंग मॉल के 23 कर्मचारी एक साथ कोरोना वायरस के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं। उसके बाद पूरे मॉल के 194 कर्मचारियों को कॉरनटीन यानी डॉक्टरों की निगरानी में बाहरी दुनिया से अलग थलग कर दिया गया है।

चीन के राष्ट्रपति ने अमेरिकी राष्ट्रपति से बात की

शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप से फोन पर बात की। ट्रंप ने शी जिपिंग को कॉल किया था। शी ने कहा कि चीन पूरी तरह से कोरोना वायरस से लड़ने में सक्षम है और चीन की अर्थव्यवस्था मजबूती से आगे बढ़ती रहेगी।

2016 करोड़ रुपए खर्च आएगा कोरोना वायरस से लड़ने में-अधिकारी

चीन के अधिकारियों का कहना है कि इस वायरस से लड़ने में चीन पर 2016 करोड़ रुपए का आर्थिक बोझ बढ़ेगा। इसके लिए अभी तक 690 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके हैं।

जापान के समुद्री जहाज में सवार 61 लोग टेस्ट में पॉजीटिव

जापान के डायमंड प्रिंसेस क्रूज के 20 यात्री कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए थे। शुक्रवार को हुए टेस्ट में 41 और यात्री इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। अभी तक जहाज के कुल 61 यात्री टेस्ट में पॉजीटिव पाए जा चुके हैं।

उत्तरी कोरिया में भी एक मरीज पॉजीटिव पाया गया

दुनिया के बहुत कम लोग नॉर्थ कोरिया की यात्रा करते हैं। नॉर्थ कोरिया की खबरें भी बाहर नहीं आ पातीं। ऐसे में शुक्रवार को नॉर्थ कोरिया से खबर आई है कि उनका एक मरीज कोरोना वायरस से पीड़ित पाया गया है। क्रूर शासक के अधीन इस देश में छोटी छोटी बात पर मौत की सजा सुना दी जाती है। जानकारों का कहना है कि सनकी तानाशाह मरीज को कहीं खत्म ही न कर दे।

29 देशों में पहुंचाः नीचे टेबल में देखें दुनिया में कहां कहां कितने मरीज रिपोर्ट हुए हैं

देशकुल मरीजमौतेंमरीज ठीक हुएसीरियस
चीन 31,2106361,7474,821
जापान86 4 
सिंगापुर33 21
हांगकांग251  
थाईलैंड25 91
दक्षिण कोरिया24 2 
ताइवान16 1 
मलेशिया15 1 
ऑस्ट्रेलिया15 5 
जर्मनी13   
वियतनाम12 3 
अमेरिका12 1 
मकाउ10   
कैनेडा7   
फ्रांस6  1
यूएई5   
फिलिपींस31  
भारत3   
यूके3   
इटली3  2
रूस2   
श्रीलंका1 1 
कंबोडिया1 1 
फिनलैंड1 1 
नेपाल1   
स्वीडन1   
स्पेन1   
बेल्जियम1   
उत्तरी कोरिया1   
कुल 31,536 638 1178 4826

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *